Home Cricket Ishan Kishan Networth, Girlfriend, Biography in Hindi

Ishan Kishan Networth, Girlfriend, Biography in Hindi

4
0

Ishan Kishan Networth, Girlfriend, Biography in Hindi: भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज ईशान किशन आज अपना 26वां जन्मदिन मना रहे हैं। ईशान का जन्म 18 जुलाई 1998 को बिहार के पटना में हुआ था। महेंद्र सिंह धोनी की ही तरह ये खिलाड़ी भी एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रुप में उभरा जिसने भारत के लिए क्रिकेट खेले। हालांकि, पिछले 6 महीने एक क्रिकेट खिलाड़ी के तौर पर उन्हें काफी आलोचना का सामना करना पड़ा है। वह अकेले दम पर टीम के लिए मैच जिताने की क्षमता रखते हैं। ईशान किशन ने जब इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार कदम रखा था तो उनकी उम्र में 22 साल थी।

ईशान किशन का परिवार (Ishan Kishan Networth)

ईशान किशन का पूरा नाम ‘ईशान प्रणव कुमार पाडें किशन’ है। उनका जन्म 18 जुलाई 1998 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ। उनके पिता प्रणव कुमार पांडे, एक बिल्डर हैं और उनकी माता सुचित्रा सिंह गृहणी हैं। ईशान का एक बड़ा भाई है, जिनका नाम राज किशन हैं। साल 2015 में ईशान किशन ने रणजी ट्रॉफी से अपने घरेलू  क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी।

2016-17 के रणजी ट्रॉफी में ईशान किशन ने झारखंड की ओर से खेलते हुए दिल्ली के खिलाफ 273 रन बनाए थे। इस शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका मिल गया। उन्हें बांग्लादेश में आयोजित अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का कप्तान भी बनाया गया।

Ishan Kishan Networth, Girlfriend, Biography in Hindi

Read More: Smriti Mandhana Birthday: करोड़ो की कमाई, स्टार खिलाड़ी, नेशनल क्रश और नाम स्मृति मंधाना

ईशान किशन का आईपीएल इतिहास (Ishan Kishan IPL)

उसके बाद ईशान किशन ने 2016 में आईपीएल ऑक्शन में चुना गया। गुजरात लाइंस ने इस सीजन में ईशान किशन को 35 लाख रुपये में खरीदा, जबकि उनका बेस प्राइस 10 लाख रुपये था। इसके बाद 2018 में ईशान को मुबई इंडियंस ने 6.2 करोड़ रुपये में खरीद लिया। यहां से क्रिकेटर की किस्मत खुल गई और आज तक मुंबई इंडियंस में बने हुए हैं। ईशान किशन के कार कलेक्श में कई महंगी और लग्जरी कारें शामिल हैं।

ईशान के पास BMW 5 Series कार है, जिसकी कीमत लगभग 70 लाख रुपये है। इनके पास दूसरी कार Ford Mustang है, जिसकी कीमत लगभग 92 लाख रुपये है। इसके अलावा ईशान के पास एक Mercedes-Benz C Class कार भी है जिसकी कीमत 48 लाख रुपये है।

Read More: IPL 2024 | Virat Kohli को किंग शब्द नहीं है पसंद, इवेंट में कही ये बात

ईशान किशन गर्लफ्रेंड (Ishan Kishan Girlfriend)

ईशान किशन की गर्लफ्रेंड का नाम आदिति हुंडिया है, जो की एक मॉडल हैं। अदिति, 2017 मिस इंडिया की फाइनलिस्ट और 2018 में मिस सुपरनैशनल भी रह चुकी है। बता दें की दोनों कई सालों से एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं। हालांकि, ईशान किशन ने इसके बारे में कभी भी कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

Ishan Kishan Networth, Girlfriend, Biography in Hindi

ईशान किशन का क्रिकेट करियर (Ishan Kishan Cricket Career)

ईशान किशन के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होनें 2 टेस्ट, 27 वनडे और 32 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। इस दौरान टी20 में जहां ईशान ने 25.68 के औसत से 796 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम 6 अर्धशतकीय पारियां दर्ज हैं तो वहीं 27 वनडे मैचों में ईशान ने 42.41 के औसत से 933 रन बनाए हैं, जिसमें एक दोहरे शतक के साथ 7 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं, जबकि 2 टेस्ट मैचों में ईशान ने 78 के औसत से 78 रन बनाने के साथ एक अर्धशतक भी लगाया है।

वहीं, इंडियन प्रीमियर लीग की बात करें तो लेफ्ट हैंड बैट्समैन ने आईपीएल में मुंबई की ओर से 105 मैच खेलने के बाद अब तक 28.43 के औसत से 2644 रन बनाए हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 16 अर्धशतकीय पारियां भी देखने को मिली हैं।

Ishan Kishan Networth, Girlfriend, Biography in Hindi

Read More: Oppo A60 मार्केट में हुआ लॉन्च, देखें फीचर्स, कीमत और Review

ईशान किशन का सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट (Ishan kishan central contract)

बता दें कि पिछले साल दक्षिण अफ्रीका दौरे से ही वो टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। कहीं न कहीं ईशान किशन ने पिछले साल अपनी मनमानी करने के चक्कर में BCCI से भी पंगा ले लिया था। इसलिए नियमों की अनदेखी और घरेलू क्रिकेट को नजरअंदाज करने के कारण बोर्ड ने उनके खिलाफ एक्शन लेते हुए इस साल उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया है। देखना होगा कि गौतम गंभीर के हेड कोच बनने के बाद ईशान किशन टीम इंडिया में लौट पाएंगे या नहीं।

Read More: IPL 2024 MI vs RCB Dream 11 Prediction Team, Probable Playing-XI

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here