Home Technology DTC Bus QR Ticket Online ऐसे करें बुक, Step By Step देखें...

DTC Bus QR Ticket Online ऐसे करें बुक, Step By Step देखें यहां

17
0
DTC Bus QR Ticket Online

DTC Bus QR Ticket Online: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसके जरिए आप अब DTC बसों की टिकट बुक कर सकते हैं। WhatsApp के इस फीचर का नाम QR Ticketing है जिसे DTC commuters के लिए इंट्रोड्यूस किया गया है। कंपनी ने बुधवार को दिल्ली एनसीआर में डीटीसी यात्रियों के लिए वॉट्सऐप बेस्ड क्यूआर टिकटिंग सर्विस की जानकारी दी है। इसका मतलब है कि यात्री चैटबॉट के जरिए टिकट बुक और खरीद सकते हैं। इस टिकट सिस्टम का उद्देश्य यात्रियों के लिए ट्रांसपोर्ट अनुभव को आसान बनाना है।  ये प्रोसेसर आपके बस के सफर को काफी स्मूथ और आरामदायक बना सकता है। बता दें कि इसके लिए व्हॉट्सऐप ने डीएमआरसी के साथ समझौता किया है।

DTC Bus QR Ticket जेनरेट करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

व्हाट्सएप से DTC टिकट बुक करने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान देना होगा। आप सुनिश्चित कर लें कि आपके फोन में इंटनेट हो और सही से काम कर रहा हो। उसके अलावा आपको +91-8744073223 नंबर को सेव कर लेना होगा। साथ ही आप ये भी जान लें कि एक बार में आप 6 टिकट बुक कर सकते हैं और यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं। आइए आपको पूरा प्रोसेस Step by Step बताते हैं कि कैसे डीटीसी बस की टिकट WhatsApp पर बुक कर सकते हैं।

Read More: OpenAI voice engine: क्या है OpenAI का voice engine टूल

DTC Bus QR Ticket Online ऐसे करें बुक | How to Book DTC Bus Ticket Online

1 ) सबसे पहले ऊपर बताए गए नंबर को सेव कर लें या फिर बस में लगे QR कोड को स्कैन कर लें।

2 ) इसके बाद व्हाट्सएप में जाकर Hi लिखकर भेजना होगा। आपसे आपकी भाषा पूछी जाएगी जहां हिंदी और इंग्लिश का ऑप्शन मिल जाएगा।

3 ) भाषा चुनने के बाद टिकट बुक करें और टिकट डाउनलोड करें दो ऑप्शन मिलेंगे। यदि आप टिकट बुक करना चाहते हैं तो बुक वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

4 ) बुक टिकट विकल्प चुनने के बाद अपनी डेस्टिनेशन के साथ ही लोकेशन सेलेक्ट करें।

5 ) बुकिंग प्रोसेस में आगे बढ़ते हुए आपको पेमेंट कर अपनी टिकट बुक करनी होगी। यहां यूपीआई का ऑप्शन भी मिलता है।

WhatsApp ने DMRC के साथ किया समझौता

गौरतलब है कि दिग्गज टेक कंपनी ने इसके लिए DMRC और Delhi Metro Rail Corporation के साथ पार्टनशिप की थी। पिछले साल, WhatsApp ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ( डीएमआरसी ) के सहयोग से पूरे दिल्ली एनसीआर में व्हाट्सएप-आधारित टिकटिंग अनुभव का विस्तार किया था। ताकि इस सर्विस को इंट्रोड्यूस कर सकें और WhatsApp पर ही मेट्रो टिकट को बुक कर सकें।

अब दिल्ली मेट्रो के अलावा दिल्ली की सड़कों पर चलने वाली सभी DTC बसों पर भी ऐसी सुविधा हासिल कर सकते हैं। इस क्षेत्र में व्हॉट्सएप काफी तेजी से विस्तार कर रहा है। कंपनी मैसेजिंग, कॉलिंग, पेमेंट, ग्रुप चैटिंग, स्टोरीज, चैनल, वैक्सीन से जुड़ी तमाम फीचर्स को प्लेटफॉर्म पर ऐड कर चुकी है। इसी कड़ी में अब ये फीचर को भी जोड़ लिया गया है।

Read More: Realme P Series: Realme P1 5G और Realme P1 Pro के फीचर्स लीक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here